CIPET Top Banner
होम / राष्‍ट्र को समर्पित सेवाओं का समारोह

राष्‍ट्र को समर्पित सेवाओं का समारोह


सिपेट -- रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार के तहत वर्ष 1968 में चेन्नई में प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया था। इन वर्षों में, जनादेश और उद्योग की आवश्‍यकताओं के साथ, सिपेट ने प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के सभी सीमाओं पर अकादमिक और अनुसंधान के अलावा कौशल प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी सहायता पर भी ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया और प्लास्टिक्‍स और संबद्ध उद्योगों की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया। प्लास्टिक्‍स उद्योगों की आवश्‍यकताओं को प्रभावी रुप से पूरा करने हेतु सिपेट ने अपना विस्तार किया है और आज 37 स्थानों से संचालित हो रहा है तथा 5 और स्थापना की प्रक्रिया में हैं।


यह प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निरंतर उत्कृष्टता बनाए रखने की अपनी स्वर्ण वर्षगांठ मनाने के लिए सिपेट का गौरव और गर्व का क्षण है। 50 वीं वर्षगांठ सिपेट के लिए अतीत की सफलताओं को प्रतिबिंबित करने और भविष्य के लिए नए लक्ष्यों की कल्पना करने का एक अवसर है।

- टीम सिपेट

CIPET Logo

उत्‍क‍ृष्‍टता की ओर मार्चिंग – मुख्‍य अंश


  • पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का अनोखा संस्थान जहां पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कौशन विकास कार्यक्रम, शैक्षणिक कार्यक्रम और अनुसंधान व विकास गतिविधियों की संपूर्ण सरगम एक ही छत के नीचे की जाती है।
  • देश भर में फैले 37 स्थानों के साथ पैन इंडिया की उपस्थिति और 5 और संस्‍थान की स्थापना की प्रक्रिया में हैं।
  • 2014-19 की अवधि के दौरान सिपेट केंद्रों ने3,13,035 छात्रों को शैक्षणिक कार्यक्रम (दीर्घकालिक और अल्पकालिक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम दोनों) द्वारा प्रशिक्षित किया है और देश भर में अगले पांच वर्षों में 5,00,000 छात्रों को प्रशिक्षित करना प्रस्‍तावित है।
  • सिपेट भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी प्रमुख क्षेत्रों में अपनी प्रौद्योगिकी सहायक सेवाएं प्रदान करता है जिसमें ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस, कृषि, भवन और निर्माण, रक्षा, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG), सूचना प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, पैकेजिंग और टेलेट्रोनिक्स आदि शामिल हैं।
  • 2014-19 की अवधि के दौरान, प्लास्टिक उद्योगों के लिए 3,26,378 संख्‍या के प्रौद्योगिकी समर्थन कार्य किए गए थे और उन्हें अत्यधिक लाभ हुआ था।
  • सिपेट भुवनेश्वर, चेन्नई और बेंगलुरु में स्थित अपने विशेष 3 आर एण्‍ड डी केंद्रों के माध्यम से पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के आला क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को भी लेता है।
  • 70 से अधिक प्रमुख वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाएं पूर्ण हो गई, 400 शोध पत्रों को उच्च प्रभाव वाले अंतर्राष्‍टीय पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया और कई पेटेंट फाइल किए गए।
  • एक लाख से अधिक व्‍यावसायिकों के मजबूत एलुमनी आधार के साथ, सिपेट एक सर्वोच्‍च प्लास्टिक्स प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में उभरा है, न केवल भारत में बल्कि एशिया में भी अपनी तरह का एक अनूठा संस्थान है। सिपेट एलुमनी का नेटवर्क दुनिया भर में फैला हुआ है। "सिपेट" ब्रांड को प्लास्टिक्‍स उद्योगों के लिए पर्यवेक्षी और प्रबंधकीय जनशक्ति के लिए प्रमुख योग्यता मानदंड के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  • पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संकाय विनिमय, छात्रों विनिमय कार्यक्रमों और संयुक्त सहयोगी अनुसंधान एवं विकास प्रारंभिकता को सुविधाजनक बनाने के लिए सिपेट ने विश्व प्रसिद्ध संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया है।

स्वर्ण जयंती वर्ष 2018-19 के दौरान, हमने उन पूर्ववर्तियों को सम्मानित किया जिन्होंने संस्‍थान की स्थापना के प्रारंभ से संस्थान की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है जिसने हमें आज बनाया है। हम सभी दूरदर्शी, लाभार्थियों, संकायों, कर्मचारियों और पूर्व छात्रों को समृद्ध श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में वैश्विक प्रख्यात संस्थान में सिपेट की छवि को मात्र प्रशिक्षण से बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

...... यात्रा ज़ारी है ...........


अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window