शैक्षणिक
होम / शैक्षणिक / प्रवेश क्रियाविधि / प्रवेश क्रियाविधि – डिप्‍लोमा कार्यक्रम

प्रवेश क्रियाविधि – डिप्‍लोमा कार्यक्रम

सिपेट से प्लास्टिक्‍स टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा की ओर आपकी यात्रा यहीं से शुरू होती है। हम सभी पृष्ठभूमि से प्रतिभाशाली छात्रों की तलाश कर रहे हैं। यदि आपके पास हमारे देश में स्थित शिक्षा के केंद्रों में प्रदान किए जाने वाले अधिकतम अवसरों का लाभ उठाने की क्षमता और प्रतिबद्धता है, तो हम आपसे सुनना चाहते हैं।

हमारे डिप्लोमा कार्यक्रमों में रुचि रखने वाले आवेदक विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए विवरण की जांच कर सकते हैं। हर पाठ्यक्रम में एक समर्पित वेब पेज होता है जिसमें प्रवेश करने की आवश्यकताओं तथा अन्य उपयोगी जानकारी होती है।


आवेदन कैसे करें

यदि आपने अपना 10 वीं कक्षा या समकक्ष पूरा कर लिया है, तो आप किसी भी सिपेट केन्‍द्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए योग्‍य हैं। आयु कोई मानदंड नहीं है। इसी तरह पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए प्रासंगिक विषयों के साथ 3 वर्ष की डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम की योग्यता की आवश्यकता है। आपके इच्‍छुक विशिष्ट पाठ्यक्रम संबंधी वेबपृष्‍ठ को देखें।

सिपेट के सभी डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश, ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली के माध्यम से किए जाते हैं। आवेदकों को अखिल भारतीय कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) जेईई को लिखना होगा। चयन प्रक्रिया संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कार्यनिष्‍पादन के आधार पर होता है।

यदि आप अपने प्रवेश योग्‍यता परीक्षा लिख रहे हैं, तब भी आप आवेदन कर सकते हैं।

आपका चयन और प्रवेश, निर्धारित तिथि तक सफल समापन और प्रमाण पत्रों की प्रस्‍तुति पर आधारित होगा।

पाठ्यक्रम के लिए चुने गए सफल उम्मीदवारों को एक बुलावा पत्र के माध्यम से एक अनंतिम प्रवेश प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवार को निर्धारित तिथि के भीतर प्रवेश के आवंटन को स्वीकार करना होगा अन्यथा प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा और प्रतीक्षा सूची में होने वाले उम्मीदवार को शैक्षणिक सीट आवंटित की जाएगी।


वर्ग - वार अनुरक्षण

  • अनुसूचित जाति वर्ग : 15%
  • अनुसूचित जनजाति वर्ग : 7.5%
  • अन्‍य पिछड़े वर्ग (नॉन क्रीमि लेयर) : 27%
  • शारीरिक रूप से विकलांग : 3% (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग और गैर-आरक्षित वर्ग सहित सभी अनुभागों में कटौती करने वाले शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए क्षैतिज आरक्षण)
  • आर्थिक रुप से कमज़ारे वर्ग : 10 %
  • सामान्‍य : 37.5 %

अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window