शैक्षणिक
होम / शैक्षणिक / पुस्‍तकालय

सिपेट पुस्‍तकालय सुविधाएं


छात्रों, संकाय एवं कर्मचारियों को क्षमतायुक्‍त बनाना


सिपेट पुस्‍तकालय का विशेष कार्य

हमारे प्रत्येक केंद्र पर पुस्तकालय महत्वपूर्ण सोच को विकसित करने और अत्यधिक विकसित, प्रौद्योगिकी समृद्ध, सूचना के माहौल में हमारे छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के सीखने के परिणामों को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किए गए हैं।


सिपेट पुस्‍तकालय के मूल्‍य

  • वर्तमान और भविष्य की आवश्‍यकताओं का समर्थन करने के लिए दक्षता और अनुक्रियता।
  • जानकारी प्राप्त करने, अनुसंधान सहायता प्राप्त करने या अनुकूल अध्ययन वातावरण विकसित करने के लिए आसानी से सुलभ सहायता प्रदान करने।
  • हम जो करके उसमें उपलब्‍ध प्राप्‍त करते हैं, उन सभी में व्‍यावसायिक उत्कृष्टता।

केन्‍द्र सुविधाएं

सिपेट पुस्तकालयों में प्लास्टिक्‍स में नवीनतम विचारधाराओं को कवर करने वाली सामग्री सहित पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित व्यापक संग्रह प्राप्‍त हैं। 50,000 से अधिक पुस्तकों और पत्रिकाओं के साथ, यह शोधकर्ताओं और छात्रों के लिए प्राथमिक स्रोत है। संकाय, छात्र और कर्मचारी स्वचालित पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जो तेज़ लेनदेन को सुनिश्चित करने के लिए आर एफ आई डी (RFID) के साथ एकीकृत किया गया है।


डिजिटल पुस्तकालय सेवाएँ

हमारे भंडार में उच्च गुणवत्ता की खोज और डिजिटल वस्तुओं तक पहुंचना, सुनिश्चित करने के लिए, सिपेट पुस्‍तकालय ने कई वेब एप्लिकेशन को विकसित किए हैं। अब हम सभी केंद्रों में अपने छात्रों के लिए संग्रह और विद्वानों के लिए इष्टतम पहुँच प्रदान करने में सक्षम हैं।

नवीनतम विकास के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए सिपेट गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, पॉलिमर विज्ञान, नैनो-प्रौद्योगिकी, कैड/कैम और विनिर्माण प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न विषयों पर प्रमुख वैज्ञानिक प्रकाशकों से ई-पुस्तकें प्रदान करता है। छात्र इंट्रानेट के माध्यम से ई-पुस्तकों तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, छात्रों को डिजिटल पुस्‍तकालय में सर्वरों में पहले से लोड किए गए एनपीटीईएल व्‍याख्‍यानों तक भी पहुंच मिल सकती है।

विशेषज्ञता के हमारे क्षेत्र में विश्वस्तरीय संग्रह के साथ, हम अध्ययन और अनुसंधान में एक अनिवार्य भागीदार के रूप में काम करते हैं। हम और भी बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के अवसरों की पहचान करके अपने प्लेटफार्मों को परिष्कृत करना जारी रखेंगे।


 सिपेट पुस्‍तकालय वेबसाइट को लिंक New Window External





अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window