CIPET Top Banner
होम / एक्सेसिबिलिटी विकल्पों

एक्सेसिबिलिटी विकल्पों

स्क्रीन डिस्प्ले को नियंत्रित करने के लिए इस वेबसाइट द्वारा दिए गए एक्सेसिबिलिटी विकल्पों का उपयोग करें। ये विकल्प स्पष्ट दृश्यता और बेहतर पठनीयता के लिए पाठ आकार और भेद निरुपण योजना को बदलने की अनुमति देते हैं।


पाठ आकार को बदलना

पाठ के आकार को बदलने का तात्पर्य पाठ को उसके मानक आकार से छोटा या बड़ा दिखाना है। पाठ के आकार को सेट करने के लिए आपको तीन विकल्प दिए गए हैं जो पठनीयता पर असर पडता है। य़े हैं:

links बड़ा : मानक फ़ॉन्ट आकार से बड़े फ़ॉन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।
links मध्‍यम : मानक फ़ॉन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है, जो कि डिफ़ॉल्ट आकार है।
links छोटा : मानक फ़ॉन्ट आकार से छोटे फ़ॉन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।

प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्‍ध पाठ आकार आईकॉन पर और एक्सेसिबिलिटी विकल्प द्वारा पाठ आकार को दो विभिन्‍न तरीकों से बदलने की अनुमति वेबसाइट आपको देती है।


पाठ आकार आइकन

आईकॉन के रूप में उपलब्‍ध विभिन्न विकल्पों को दिए गए हैं जो प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्ध हैं:

links Decrease text size पाठ आकार को कम करना: पाठ के आकार को एक स्तर तक कम करने की अनुमति देता है।
links Normal text size सामान्‍य पाठ का आकार: डिफ़ॉल्ट पाठ आकार सेट करने की अनुमति देता है।
links Increase text size पाठ आकार को बढ़ाना: पाठ के आकार को एक स्तर तक बढ़ाने की अनुमति देता है।


विरुद्ध योजना को बदलना

विरुद्ध योजना को बदलना, एक उपयुक्त पृष्‍ठभूमि और पाठ के रंग को लागू करना होता है जो स्पष्ट पठनीयता सुनिश्चित करता है। विरुद्ध योजना को बदलने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं। ये हैं:

links हाई कोन्‍ट्रास्‍ट: पठनीयता को सुधारने के लिए स्क्रीन पर अग्रभूमि के पाठ के लिए पृष्ठभूमि और उपयुक्त रंगों के रूप में काले रंग को लगाते है।
links मानक कोन्‍ट्रास्‍ट: डिफ़ॉल्ट कंट्रास्ट को सेट करने के लिए अग्रभूमि पाठ को काले रंग और पृष्ठभूमि को सफेद रंग लगाते हैं।

वेबसाइट आपको दो विभिनन तरीकों से कंट्रास्ट योजनाओं को बदलने की अनुमति देती है, प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद कॉन्ट्रास्ट स्कीम आइकन पर क्लिक करके और एक्सेसिबिलिटी विकल्‍प पृष्‍ठ के माध्यम से।


कंट्रास्ट योजना आइकन

दो कंट्रास्ट योजना विकल्प आइकन के रूप में दिए गए हैं जो प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्ध हैं:

links High Contrast View उच्च कंट्रास्ट दृश्य (High Contrast view): पृष्ठभूमि के लिए काला रंग और अग्रभूमि के लिए उपयुक्त रंग ल्रगाते हैं।
links Standard View मानक कंट्रास्ट दृश्य (Standard contrast view): पृष्ठभूमि के लिए सफेद रंग और अग्रभूमि में काला रंग ल्रगाते हैं।


टीप: कंट्रास्ट योजना को बदलने से स्क्रीन पर मौजूद इमेज प्रभावित नहीं होती हैं।


अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window