होम / शैक्षणिक / सिपेट – आंतरिक गुणवत्‍ता आश्‍वासन कक्ष (आईक्‍यूएसी)

सिपेट – आंतरिक गुणवत्‍ता आश्‍वासन कक्ष (आईक्‍यूएसी)


सिपेट लगातार और निरंतर तेजी से बदलती औद्योगिक आवश्यकताओं के साथ मशीनरी / उपकरण का अद्यतन एवं अपग्रेड करता है। छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए सिपेट ने पाठ्यचर्या के भाग के रूप में व्यक्तित्व विकास, सॉफ्ट कौशल, उद्योग इंटर्नशिप को भी प्रदान करता है। भले ही गुणवत्ता शिक्षा और प्रशिक्षण दोनों दीर्घकालिक व्यावसायिक कौशल विकास प्रशिक्षण और अल्पकालिक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा बने रहे, सिपेट में अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरुप गुणवत्ता शिक्षा और प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता सेवाओं और अनुसंधान कार्य का विकास करने पर ध्यान केंद्रित करता रहा है।

अत‍: राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिटेशन (एनबीए), राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) और अन्य मान्यता / प्रमाणन जैसे आईएसओ, एनएबीसीबी, एनएबीएल बीआईएस इत्‍यादि के माध्यम से शैक्षणिक कार्यक्रमों के अनुमोदन को प्रभावी कार्यान्वयन और निगरानी करने के लिए सिपेट मुख्‍यालय में एक विशेष सिपेट - आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (आईक्‍यूएसी) स्थापित करने की आवश्यकता अनिवार्य रुप से महसूस की गई है।


उद्देश्‍य:

  • संस्थान की गतिविधियों के लिए गुणवत्ता मापदंडों को विकसित करना गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्र-केंद्रित शिक्षण वातावरण बनाने के लिए।
  • गुणवत्ता से संबंधित मामलों पर हिस्‍सेधारों से प्रतिक्रिया / सुझाव का निवेदन करने, प्रारूपित करने और क्रियान्वित करने के लिए।
  • हिस्‍सेधारों, विशेष रूप से छात्रों और शिक्षण व गैर-शिक्षण संकाय दोनों के बीच गुणवत्ता चेतना पैदा करने के लिए।
  • लिए गए कदमों और क्रियान्वित किए गए प्रक्रियाओं को दर्ज करने के लिए, जिससे अग्रणी गुणवत्‍ता को बढ़ाने के लिए।
  • कैम्‍पस में गुणवत्ता संबंधित गतिविधियों के समन्वय के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करना।
  • एमआईएस द्वारा और आईसीटी के सक्षमता के साथ संस्थागत डेटा बेस बनाए रखने के लिए।
  • प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के अंत में एनएएसी के लिए वार्षिक गुणवत्ता आश्वासन रिपोर्ट (एक्यूएआर) तैयार करने के लिए।
  • एनआईआरएफ, एनबीए, एनएएसी, एआईसीटीई, प्रौद्योगिकी व्यवसाय ऊष्मायन, उद्यमी विकास प्रकोष्ठ, एनएबीएल, एनएबीसीबी, आईएसओ - 9001, ओएचएसएएस, बीआईएस मान्यता, मानकीकरण और क्यूएमएस से संबंधित अन्य गतिविधियों की निगरानी करना।

कार्य:

सिपेट आईक्‍यूएसी के कार्य निम्‍नानुसार हैं:

  • संस्था के विभिन्न शैक्षणिक, तकनीकी और प्रशासनिक गतिविधियों के लिए गुणवत्ता न्‍यूनतम मानदंडों / मापदंडों / मापने योग्‍य उद्देश्यों / अपत्तिजनक सोच का विकास और अनुप्रयोग।
  • उच्च शिक्षा के विभिन्न गुणवत्ता मापदंडों पर सूचना का प्रचार प्रसार।
  • गुणवत्ता से संबंधित विषयों पर कार्यशालाओं, संगोष्ठियों का आयोजन।
  • विभिन्न कार्यक्रमों / गतिविधियों का दस्तावेजीकरण के परिणामस्‍वरुप गुणवत्ता सुधार।
  • गुणवत्ता से संबंधित गतिविधियों के लिए संस्था की नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करना।
  • वार्षिक गुणवत्ता आश्वासन रिपोर्ट (एक्‍यूएआर) की तैयारी जिसे गुणवत्ता मापदंडों के आधार पर प्रत्‍यायन एजेंसियों को प्रस्तुत की जानी है।

परिचालन संबंधी तौर-तरीके अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें

contact information
नाम, पदनाम संपर्क संबंधी सूचना
श्री जे बॉस्को
संयुक्त निदेशक (एएसआई)
सिपेट मुख्‍यालय
सिपेट मुख्‍यालय,
टी.वी.के. औद्योगिक क्षेत्र, गिण्‍डी,
चेन्‍नई - 600 032.
दूरभाष सं. : +91-44-22254780
ई-मेल : cipetiqac2019[at]gmail[dot]com

अंतिम नवीनीकरण: 30-06-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window