शैक्षणिक
होम / शैक्षणिक / डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम / डिप्‍लोमा कार्यक्रम – समीक्षा

डिप्‍लोमा कार्यक्रम – समीक्षा


सिपेट - प्लास्टिक इंजीनियरिंग शिक्षा और नवरचना में मान्‍यता प्राप्‍त नेताएं

सिपेट प्लास्टिक इंजीनियरिंग शिक्षा में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमुख संस्थान है। 50 वर्ष पहले संस्‍थान की स्थापना से हमारा उद्देश्‍य तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों के लिए तेजी से बढ़ते प्लास्टिक्‍स उद्योग में आवश्यकता की पूर्ति करना रहा है। यह हमें देश के कुछ संस्थानों में से एक बनाता है जहां स्नातक कार्यक्रम करने वाले छात्र बड़े रोजगार के अवसर की तलाश करते हैं।

हमारे डिप्लोमा कार्यक्रम गणित, विज्ञान और इंजीनियरिंग सिद्धांत पर मज़बूत जोर देने के साथ-साथ प्रयोगशाला के अनुभव को भी जोड़ते हैं। सिपेट के करीबी उद्योग सहयोग के कारण, हमारे छात्र सभी आधुनिक प्लास्टिक्‍स विनिर्माण, डिजाइन और परीक्षण प्रौद्योगिकियों के संपर्क में आते हैं।


डिप्‍लोमा कार्यक्रम

डिप्लोमा प्रोग्राम में 6 सेमेस्टर के साथ 3 वर्ष की अवधि होती है। स्‍नातकोत्‍तर डिप्लोमा 1½ वर्ष और 3 सेमेस्टर के होते हैं। पाठ्यक्रम को उद्योग और व्यापार की आवश्‍यकताओं को प्रतिबिंबित करके डिज़ाइन किया गया है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारे छात्र अपने चुने हुए कैरियर मार्ग में सफल होने के लिए अनिवार्य कौशल और ज्ञान प्राप्त करें। यह महत्वपूर्ण सोच के साथ-साथ शैक्षणिक ज्ञान और टीम में काम करने के प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने और समस्याओं को रचनात्‍मक रीति से सुलझाने में सक्षम होने में सक्षम बनाता है।

समृद्ध शैक्षणिक वातावरण: कक्षा व्याख्यान, व्यावहारिक सत्र, विशेषज्ञ व्याख्यान वीडियो कांफेरन्सिंग, स्वयं-सीखने के अवसर, परियोजनाएं और आवधिक मूल्यांकन और उद्योग इंटर्नशिप के साथ जुडे हुए प्रतिक्रिया ने कैरियर की संभावनाओं को विस्‍तृत किया। हमारा लक्ष्य है हमारे छात्रों को नेतृत्व गुणों को प्रोत्साहित करना है ताकि वे प्रतिस्‍पर्धात्‍मक विश्‍व में कदम रखते ही अपनी पहचान बना सकें।


किसे आवेदन करना चाहिए

डिप्लोमा पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए लागू किया जा सकता है, जिन्होंने गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के साथ अपना दसवीं कक्षा उत्‍तीर्ण की हो। स्‍नातकोत्‍तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए खुले हैं, जिन्होंने या तो रसायन विज्ञान के साथ 3 वर्ष की स्‍नातक पाठ्यक्रम पूर्ण किया हो या इंजीनियरिंग के किसी भी शाखा में 3 वर्ष का डिप्लोमा पाठ्यक्रम पूर्ण किया हो। चयन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।


डिप्‍लोमा अध्‍ययन के लिए सिपेट केन्‍द्र

25 सिपेट केन्‍द्रों में जैसे, अहमदाबाद, अमृतसर, औरंगाबाद, बालासोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हाजीपुर, हल्दिया, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर, लखनऊ, मदुरै, मुरथल, मैसूर, रायपुर, बद्दी, चंद्रपुर, देहरादून, कोच्चि, कोरबा, रांची और विजयवाड़ा में प्रवेश योग्यता के विभिन्न स्तरों के साथ डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा और स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है।


अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window