होम / शैक्षणिक / परिचय

परिचय

37 स्‍थान, प्रत्‍येक वर्ष 70,000 से अधिक छात्र

शिक्षा भविष्य के लिए नए अवसरों और समाधानों पर केंद्रित है


सिपेट प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और संबद्ध उद्योगों को समर्पित विश्‍व के सबसे बड़े विशिष्‍ट शैक्षणिक संस्थान में से एक है। हमारे छात्रों को सूक्ष्‍म रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे समस्याओं को पहचानें, परिकल्पना तैयार करें और भविष्य के लिए समाधान बनाने के लिए बाहर निकलें। हम इस तथ्य पर गर्व करते हैं कि विभिन्न पीएचडी, यूजी, पीजी, डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और अल्‍पकालीन कौशल प्रशिक्षण में हर वर्ष 70,000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है। हमारे छात्रों में से 80% को नौकरी में रखा जाता है और शेष उच्च अध्ययन का विकल्‍प लेते हैं या उद्यमी बन जाते हैं।

उद्योग की आवश्यकताओं के अनसार, पाठ्यचर्या को उद्योग के विशेषज्ञों के साथ परामर्श करके निरंतर अद्यतन किया जाता है। सिपेट के सीखने की रास्‍ते में बड़ा अंतर यह है कि हम अपने छात्रों को आश्चर्य सामग्री के साथ काम करने के लिए अनाश्रयता के साथ संपर्क प्रदान करते हैं जो उन्हें प्रतिस्पर्धी बढ़त देता है जिसका उद्योग द्वारा स्वागत किया जाता है। हमारे पाठ्यक्रमों में चुने विशिष्ट पाठ्यक्रम के आधार पर प्रवेश योग्यता की अलग-अलग डिग्री है

  • दीर्घकालीन वृत्तिक कौशल विकास कार्यकम (शैक्षणिक)
  • अल्‍पकालीन व्‍यावसायिक कौशल विकास कार्यक्रम

प्रेरणाप्रद संकाय और आधुनिक सुविधाएं

सिपेट की राष्ट्रीय प्रतिष्ठा और वैश्विक सहयोग के साथ अत्यधिक विशिष्ट उद्योग साझेदारी सिपेट छत्री के नीचे विभिन्न केंद्रों को सर्वोत्‍तम शिक्षकों को आकर्षित करने में सक्षम है। वे संगोष्‍ठी का नेतृत्व करते हैं और उच्च प्रभावी शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित करते हैं और विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों में मान्यता प्राप्त नेता हैं। इस तरह के संकाय द्वारा मार्गदर्शित, कक्षा में और कक्षा के बाहर दोनों में सक्रिय भागीदारी के लिए सिपेट छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता है। संगठन में सहायक कर्मचारी के साथ अनुसंधान केंद्र और सुविधाएं भी शामिल हैं जो अनुप्रयोग उन्मुख अनुसंधान और उत्पाद डिजाइन और विकास पर केंद्रित हैं।


पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या

सिपेट एक विस्‍तृत गुलदस्ते की तरह शैक्षणिक कार्यक्रमों को प्रदान करता है। नियमित पूर्णकालिक व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रमों के अलावा, हम प्लास्टिक्‍स और संबद्ध उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी कर्मियों की सहायता करने के लिए टैलर मेड टेक्‍नोलॉजी अपडेशन कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं। हमारे ग्रामीण पहूंच कार्यक्रम ग्रामीण युवाओं के लिए अध्ययन और रोजगार के नए रास्ते खोलते हैं। इन वर्षों में अधिक से अधिक छात्राएं विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों को पढ़ रही हैं जो एक उत्साहजनक संकेत है।

पाठ्यक्रम पाठ्यचर्या विशेष रूप से हमारे छात्रों को तेजी से प्रतिस्पर्धात्‍मक पर्यावरण में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हमारे छात्रों को प्लास्टिक्‍स रूपांतरण उद्योग, अनुसंधान और विकास संगठनों की आवश्यकताओं को आसानी से अनुकूल बना देता है। शिक्षण कार्यप्रणाली में कक्षा व्याख्यान, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान, स्‍वयंशिक्षा, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, व्यावहारिक सत्र और आवधिक मूल्यांकन शामिल हैं।

सिपेट केंद्रों में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम
सिपेट ने अपने बुनियादी सुविधाएं, स्थान, उद्योग की भागीदारी और गतिविधियों तथा कार्यक्रमों के आधार पर अपने केंद्रों को 3 श्रेणियों में वर्गीकृत किया है।

  • पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी)
  • कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस)
  • पेट्रोकेमिकल्‍स उन्‍नत अनुसंधान स्‍कूल (एसएआरपी)

भारतीय पॉलीमर और संबद्ध उद्योगों की मानव संसाधन आवश्यकता के अनुसार शैक्षणिक गतिविधियों को चार श्रेणियों में निम्‍नानुसार वर्गीकृत किया गया है।

  • डॉक्टरी, स्नातकोत्तर और स्नातक कार्यक्रम उच्च श्रेणी के कार्यक्रम हैं।
  • पारंपरिक सिपेट के डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा और स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम।
  • उद्योग विशेष कार्यक्रम।
  • गैर-पारंपरिक कार्यक्रमों सहित ऑपरेटर स्तर के कार्यक्रम।

कार्य अनुभव और नियोजन

व्यक्तित्व विकास, सॉफ्ट स्किल, उद्योग प्रशिक्षण के द्वारा छात्रों को संवारकर उन्हें कैंपस जीवन से जीविका और कार्य करने के पर्यावरण में एक सहज बदलाव के लिए सक्षम बनाता है। हम अपने प्रत्येक छात्र की जीविका और व्‍यावसायिक विकास में सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं। उद्योग भागीदारी और उद्यमी सुविधा का हमारा नेटवर्क छात्रों और नियोक्ताओं को जोड़ने में सहायता करता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः बहुत अच्छी जीविका नियोजन प्राप्‍त हुआ।


अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window