CIPET Top Banner
होम / नागरिक चार्टर

नागरिक चार्टर


परिचय

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) (पहले सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ प्‍लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के नाम से जाने जाते थे) की स्थापना 1968 में भारत सरकार द्वारा चेन्नई में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की सहायता से की गई थी। इस विशेष संस्थान की स्थापना का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के विभिन्न विषयों में जनशक्ति का विकास करना था क्योंकि देश में ऐसा कोई समान संस्थान नहीं था। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने कार्यनिष्पादन एजेंसी के रूप में कार्य किया। 1968 और 1973 के बीच के प्रारंभिक परियोजना अवधि के दौरान, संस्थान ने परिकल्पित लक्ष्यों को प्राप्त किया और विश्‍व भर में लागू सबसे सफल यूएनडीपी के परियोजनाओं में से एक के रूप में दर्जित किया गया। आज सिपेट, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, सरकार के तहत उच्च और तकनीकी शिक्षा के लिए एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है, जो डिजाइन, कैड/कैम/सीएई, टूलींग और मोल्‍ड विनिर्माण, उत्पादन इंजीनियरिंग, परीक्षण और गुणवत्ता आश्वासन जैसे प्‍लास्टिक्‍स के सभी पहलुओं में भारत के प्लास्टिक के सभी क्षेत्रों में पूरी तरह से समर्पित हैं। पॉलिमर और संबद्ध उद्योगों की आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए सिपेट देश भर में फैले विभिन्न स्थानों से संचालित होता है।


पॉलिमर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के लिए एक प्रमुख भारत सरकार का संस्थान

स्वतंत्रता के बाद, यह चिंता का विषय बन गया कि प्लास्टिक्‍स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी एक बढ़ता हुआ विज्ञान था और फिर भी मांग की पूर्ति करने हेतु पर्याप्त मानव संसाधन नहीं था। देश में सिपेट की तरह अनूठा संस्थान स्थापित करने के लिए आवश्‍यकता महसूस की गई और आज भी इस संस्थान का स्थान प्रमुख है। सिपेट का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षा और अनुसंधान के संयुक्त कार्यक्रम द्वारा प्लास्टिक्‍स उद्योग के विकास में योगदान रहा है। संस्थान का विकास वर्षों से हुआ है, नवीन प्लास्टिक्‍स आधारित समाधान बनाने के उद्देश्‍य के साथ उद्योगों के साथ घनिष्ठ संबंध बना है जो संसाधन कुशल और विपणन योग्य हैं। इससे निम्‍न विषयों पर गतिविधियों और कार्यक्रमों के साथ तेज़ विकास हुआ है:

शैक्षिक
अनुसंधान
प्रौद्योगिकी सहायता
कौशल प्रशिक्षण

कैम्‍पसें

चेन्नई में हमारे पहले स्थान से, अब हमारे पास 22 राज्यों में 39 स्थान हैं और कुछ और स्थापना की प्रक्रिया में हैं। प्रत्येक कैम्‍पस अत्याधुनिक सुविधाओं को प्रदान करता है, पूर्व छात्रों को एक नए दिमागी हालत और एक उद्यमशीलता की भावना के साथ भेजता है। हमारे कैम्‍पस भविष्य का आविष्कार करने की कार्यशालाएं हैं, जहां अध्‍ययन का अनुवाद करने एवं अनुसंधान को कार्य में लाने हेतु छात्र पुरस्कार विजेता संकाय एवं विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं।


मूलभूत सुविधाएं

सभी सिपेट केन्‍द्र भारत सरकार की योजना निधि सहायता के साथ डिजाइन, कैड/कैम/सीएई, टूलिंग एंड मोल्ड विनिर्माण, प्लास्टिक्‍स प्रसंस्करण, परीक्षण और गुणवत्ता आश्वासन के क्षेत्रों में उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ सुसज्जित हैं। प्लास्टिक्‍स उद्योगों की निरंतर बदलती और चुनौतीपूर्ण आवश्यकताओं के अनुसार, हम निरंतर मशीन, उपकरण और प्रौद्योगिकी का उन्नयन और आधुनिकीकरण करते हैं।


राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता

अपने अनुसंधान और विकास के लिए पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के ताखा क्षेत्रों और प्लास्टिक्‍स के क्षेत्र में उच्च गुणमूल्‍य शिक्षा और कौशल विकास के लिए हमने वैश्विक मान्यता प्राप्त की है।

सिपेट विशेष रूप से बेरोजगार और कम बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने तथा विभिन्न कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों द्वारा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सिपेट देश की पर्यावरण नीतियों के अनुसार स्थिरता और समृद्ध करने वाले संस्थान-उद्योग अंतरापृष्‍ठ को दृढ़ता से मानता है जबकि अभी भी उपयुक्त है। प्लास्टिक्‍स और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के प्रति पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने में हमारा निरंतर प्रयास उद्योग द्वारा बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है।


उद्योग संबंध

सिपेट के पास अपने व्यवसाय और उद्योग के भागीदारों के साथ एक कुशल अंतरापृष्‍ठ है। हम प्लास्टिक्‍स और संबद्ध उद्योग के लाभ के लिए डिजाइन, टूलींग, प्लास्टिक्‍स प्रसंस्करण और परीक्षण में तकनीकी / परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं। हम प्रौद्योगिक क्षमताओं को मजबूत करने में सबसे आगे रहे हैं और निरंतर क्षमताओं का निर्माण कर रहे हैं और उद्योग की उभरती और विकसित होती आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी विशेषज्ञता, बुद्धि और कौशल का लाभ उठा रहे हैं।

50 वर्षों में, सिपेट को डिजाइन, टूलींग, प्लास्टिक्‍स प्रसंस्करण और परीक्षण एवं गुणवत्ता आश्वासन के क्षेत्रों में हमारी प्रौद्योगिकी सहायक सेवाओं के लिए बड़ी संख्या में उद्योग ग्राहकों के साथ हमारे कार्य के लिए मान्यता प्राप्‍त हुई है। इसमें भारत और विदेश, दोनों में, सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्योग शामिल हैं।



गुणवत्‍ता नीति और उद्देश्‍य

गुणवत्‍ता नीति

पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता सेवाओं और अनुसंधान एवं विकास में उत्कृष्टता के उच्च मानक प्रदान करना की प्रभावशीलता में निरंतर सुधार के साथ ग्राहकों की संतुष्टि के लिए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और संबंधित डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में इसकी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली।

उद्देश्य

  1. ग्राहकों की जरूरतों और अपेक्षाओं के अनुरूप नए पाठ्यक्रमों के विकास और पाठ्यक्रम के अद्यतन के माध्यम से उत्कृष्टता की खोज में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना।
  2. ग्राहकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पेट्रोकेमिकल्स डोमेन में डिजाइन, टूलींग, प्रसंस्करण, परीक्षण, गुणवत्ता आश्वासन की विश्वसनीय और प्रामाणिक सेवाएं प्रदान करना अत्याधुनिक सुविधाओं और सक्षम जनशक्ति के साथ।
  3. प्रशिक्षण और मूल्यांकन द्वारा सुविधाओं के आधुनिकीकरण, संकाय के ज्ञान और कौशल के अद्यतन के माध्यम से एक व्यवस्थित और निरंतर प्रक्रिया सुधार बनाए रखना।

दूरदर्शिता और विशेष कार्य

दूरदर्शिता

पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय ख्याति प्राप्‍त शीर्ष संस्थान बनना और सतत विकास सुनिश्चित करना।

विशेष कार्य

पेट्रोरसायन और संबद्ध उद्योगों के लिए उद्यमता संबंधी गुणों के साथ योग्य मानव संसाधन प्रदान करने हेतु पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष शैक्षणिक और कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मिश्रण को प्रदान करना।

गुणवत्‍ता प्रबंधन प्रणाली द्वारा प्‍लास्टिक उद्योगों के साथ पेट्रोरसायन उद्योगों को डिज़ाइन, टूलिंग, प्‍लास्टिक्‍स प्रसंस्‍करण, परीक्षण एवं गुणवत्‍ता आश्‍वासन तथा निरीक्षण सेवाओं के क्षेत्र में परामर्शी सेवाओं के रुप में प्रौद्योगिकी सहयोग प्रदान करना।

प्रौद्योगिकी स्‍थानांतरण, ज्ञान संबंधी संपत्ति (आईपी) एवं ज्ञान आधार पर नए प्रौद्योगिकी, अनुप्रयोग हाथा उद्यमकर्ताओं का विकास पेट्रोरसायन पर समर्पित अनुसंधान एवं विकास खंडें करेगा।

नोट संबंधित क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं के विकास के आधार पर चरणबद्ध रीति में प्‍लास्टिक्‍स से पेट्रोरसायन होगा।


गतिविधियां

सिपेट की गतिविधियां युवाओं द्वारा रोजगार के अवसर पैदा करने और स्व-रोजगार और उद्यमी विकास के लिए देश की योजना के अनुरूप हैं:

  • विभिन्‍न प्रशिक्षण कार्यक्रमों द्वारा पलास्टिक उद्योगों के लिए कुशल जनशक्ति का निर्माण।
  • विकसित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से तकनीकी ज्ञान का उन्नयन।
  • 'अत्याधुनिक' डिजाइन और उपकरण कक्ष विभागों के माध्यम से प्लास्टिक्‍स प्रसंस्करण, प्लास्टिक्‍स परीक्षण, डिजाइन और मोल्‍ड, डाइ और प्लास्टिक उत्पादों के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहायक सेवाएँ।
  • वितरण से पूर्व एवं बाद का निरीक्षण।
  • पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के शरण क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास।
  • पॉलिमर डेटा सेर्वीसेस (पीडीएस)।
  • तकनीकी परामर्शी एवं सलाहकारी सेवाएं।
  • प्‍लास्टिक्‍स अपशिष्‍ट प्रबंधन।
  • प्‍लास्टिक सामग्रियों एवं उत्‍पादों का गुणवत्‍ता नियंत्रण और मानकीकरण।

ग्राहक सेवा सेल

सिपेट के ग्राहकों के पास सभी आवश्यक तकनीकी सूचनाएं प्राप्‍त हैं जैसे सिपेट द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण और तकनीकी सेवाएँ, विभिन्न सेवाओं के लिए शुल्क, उनके कार्य असाइनमेंट की स्थिति, तकनीकी डेटा, मानकों का निरीक्षण, प्रशासनिक प्रक्रियाएं, प्रशिक्षण तिथियां इत्‍यादि के बारे में एक डेस्क पर जानकारी देता है। ग्राहकों द्वारा वांछित जानकारी प्रदान करने के लिए सिपेट ने ग्राहकों के साथ संपर्क करने के लिए सभी सिपेट केंद्रों पर ग्राहक सेवा सेल (सीएससी) की स्थापना की है। ग्राहक सेवा सेल का प्रबंधन तकनीकी रूप से योग्य सक्षम अधिकारियों की एक टीम द्वारा किया जाता है। सभी ग्राहक प्रशिक्षण और तकनीकी सेवाओं को प्राप्‍त करने के लिए सिपेट केंद्रों में कार्यरत ग्राहक सेवा सेल को सीधे संपर्क कर सकते हैं। सिपेट के गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्‍यूएमएस) और ग्राहक केन्द्रित दृष्टिकोण के भाग के रूप में ग्राहकों को प्रसन्न करने के उद्देश्य से ग्राहक सेवा सेल को स्थापित किया गया है।


ग्राहकों की प्रतीक्षाओं के लिए प्रतिबद्धता

सिपेट के नागरिक चार्टर को निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार और प्रलेखित गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के अनुसार पारस्परिक लाभ के लिए दीर्घकालिक आधार पर बनाए रखने के निर्णय से अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। निम्‍नलिखित उद्देश्‍यों के साथ ग्राहकों की सेवा करने के लिए सिपेट केन्‍द्रों के सीएससी प्रतिबद्ध है:

  • निर्धारित प्रक्रियाओं के भीतर आसान पहुँच और ग्राहक अनुकूल प्रतिक्रिया।
  • सिपेट द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण और तकनीकी सेवाओं से संबंधित जानकारी प्रदान करने की प्रतिबद्धता।
  • ग्राहकों के संदेहों को संतुष्ट करने में प्रशिक्षण और तकनीकी विभाग के साथ परस्‍पर विचार विमर्श को सुगम बनाना।
  • संबंधित विभागों और ग्राहकों के साथ निरंतर विचार विमर्श के माध्यम से सेवाओं की गुणवत्ता और वितरण के संबंध में ग्राहकों की प्रतिबद्धता की पूर्ति को सुनिश्चित करना।
  • ग्राहक की संतुष्टि के लिए असाइनमेंट (प्रशिक्षण या तकनीकी) को पूरा करने में "ग्राहक" और "कार्य निष्पादन विभाग" के बीच एक पुल के रूप में कार्य करना।

इसके अलावा, महानिदेशक, सिपेट के प्रत्यक्ष नियंत्रण के अंतर्गत कार्यरत, मुख्‍यालय, चेन्नई के ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ / व्यवसाय विकास प्रकोष्ठ, ग्राहकों के प्रतिक्रिया / शिकायतों के लिए एक प्रलेखित प्रक्रिया के कार्यान्वयन द्वारा प्रभावी ग्राहक संपर्क, ग्राहक शिकायत निवारण सुनिश्चित करता है।


ग्राहकें

हमारं ग्राहक हैं

  • दीर्घकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के प्रशिक्षुएं और उनके माता-पिता।
  • सिपेट और संबंधित प्लास्टिक्‍स और संबद्ध उद्योगों द्वारा आयोजित सभी लघु अवधि, टेलर-मैड, मॉड्यूलर पाठ्यक्रम के सभी प्रतिभागियां।
  • उद्यमियों और प्लास्टिक व संबंधित उद्योगों के इच्छुक उद्यमियां।
  • भारत भर में एवं विदेशों में कार्यरत सिपेट के पूर्व विद्यार्थियां।
  • सिपेट के विभिन्न प्रशिक्षण और तकनीकी सेवाओं का लाभ उठाने वाले राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और जिला स्तर के प्लास्टिक उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित संघ।
  • डिजाइन, कैड/कैम/सीएई, टूलिंग, प्‍लास्टिक्‍स प्रसंस्‍करण, परीक्षण और गुणवत्‍ता नियंत्रण के क्षेत्र में सिपेट के प्रशिक्षण, तकनीकी एवं परामर्शी सेवाएं प्राप्‍त करने वाले उद्रयोग (अधिकतम लघु एवं मध्‍यम)।
  • यूएनआईडीओ, विश्व बैंक, ओआईडीबी, ओपीईसी, आईसीआईसीआई, डीएसटी, डीएसआईआर, डीएमएसआरडीई, इत्‍यादि जैसे प्रमुख निधि प्रदान करने वाले संगठन, जो सिपेट के विकासात्मक और अनुसंधान परियोजनाओं का समर्थन करने में प्रभावी रूप से शामिल हैं।
  • केंद्र और राज्य सरकार के विभाग / एजेंसियां, जो विभिन्न हिस्‍सेदारों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को प्रायोजित करते हैं।
  • प्लास्टिक उत्पादों के परीक्षण, मूल्यांकन और तीसरे पक्ष के निरीक्षण के लिए सिपेट की सेवाओं का "परीक्षण और गुणवत्ता आश्वासन एजेंसी" के रूप में लाभ उठानेवाले केंद्र और राज्य सरकार के विभाग / एजेंसियां।

शिकायत निवारण तंत्र

ऑनलाइन

Website url to lodge Grievance http://pgportal.gov.in/

डाक द्वारा

सिपेट ने निम्नलिखित दिशानिर्देशों के साथ औपचारिक प्रक्रिया में किसी भी ग्राहक के शिकायत को दूर करने की प्रतिबद्धता के साथ एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित की है।

  • शिकायत निवारण तत्र की प्रक्रिया प्रवाह में बताई गई शिकायतों को समयबद्ध तरीके से संबंधित प्राधिकारी को स्वीकार और अग्रेषित किया जाएगा।
  • सिपेट के आगंतुकों को शिष्टाचार के साथ व्यवहार किया जाएगा और उनकी शिकायतों को हल करने के लिए सहनशीलता के साथ सुना जाएगा।

शिकायत निवारण तंत्र की प्रक्रिया का प्रवाह निम्नलिखित के रूप में हो जाएगा :

कदम 1:
प्रधान निदेशक और प्रमुख / निदेशक और प्रमुख, जो केन्‍द्र प्रमुख हैं, ग्राहक उनसे संपर्क कर सकते हैं। केंद्र प्रमुख (संलग्न सूची) अभिवेदन की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों के भीतर जवाब भेजेंगे।

कदम 2:
यदि व्‍यथित ग्राहक केंद्र प्रमुख के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे निदेशक (कानूनी), सिपेट मुख्‍यालय को प्रस्‍तुत कर सकते हैं, जो सिटीजन चार्टर के कार्यान्वयन के लिए सिपेट का प्रधान अधिकारी है। वह शिकायतों की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों के अंदर जांच करेगा और अपना जवाब देंगे।

कदम 3:
यदि ग्राहक अभी भी संतुष्ट नहीं हैं, तो वे महानिदेशक, सिपेट को प्रस्‍तुत कर सकते हैं और जांच के बाद वे शिकायत प्राप्त होने के 30 दिनों के अंदर अपना जवाब देंगे।

कदम 4:
यदि ग्राहक अभी भी संतुष्ट नहीं हैं, तो वे संयुक्‍त सचिव, रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार को प्रस्‍तुत कर सकते हैं।


संयुक्‍त सचिव, रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार, महानिदेशक – सिपेट, अधिकारी (पी एंड ए), सिपेट मुख्‍यालय एवं केन्‍द्रों के प्रधान निदेशक एवं प्रमुख / निदेशक एवं प्रमुख का संपर्क पता:


संयुक्‍त सचिव, रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार

संयुक्‍त सचिव
कमरा नं. 341, ए-विंग, शास्‍त्री भवन, नई दिल्‍ली
दूरभाष सं.: +91-11-23383428
फैकस सं.: +91-11-23073682


महानिदेशक – सिपेट

प्रो. (डॉ.) शिशिर सिन्हा
महानिदेशक – सिपेट
सिपेट मुख्‍यालय,
टी.वी.के. औद्योगिक क्षेत्र,
गिण्‍डी, चेन्‍नई - 600 032.
दूरभाष सं.: +91-44-22254780
ईमेल: shishir[at]cipet[dot]gov[dot]in / dg[at]cipet[dot]gov[dot]in / dgoffice[at]cipet[dot]gov[dot]in


प्रमुख अधिकारी

सिपेट के प्रमुख अधिकारी

CONTACT INFORMATION
नाम व पदनाम संपर्क सूचना
श्री राम नाथ तिवारी
अधिकारी (पी एंड ए)
सिपेट मुख्‍यालय,
टी.वी.के. औद्योगिक क्षेत्र,
गिण्‍डी, चेन्‍नई - 600 032.
दूरभाष सं.: +91-44-22254780
मोबाइल सं.: +91-7042057291
ईमेल : holegalandrti[at]cipet[dot]gov[dot]in

सिपेट केन्‍द्रों के प्रमुख अधिकारी

सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स उन्‍नत अनुसंधान स्‍कूल (एसएआरपी)


CONTACT INFORMATION
केन्‍द्र का नाम नाम एवं पदनाम संपर्क सूचना ईमेल आईडी
सिपेट : एसएआरपी – एपीडीडीआरएल – बैंगलूरु डॉ। आर। जोसेफ भेंसिंह
वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स उन्‍नत अनुसंधान स्‍कूल (एसएआरपी) – एपीडीडीआरएल,
7पी, हाई-टेक डिफेन्‍स एवं एरोस्‍पेस पार्क (आईटी क्षेत्र),
जलहोब्‍ली, बैंगलूरु नोर्थ, षेल आर एण्‍ड डी सेन्‍टर के पास,
देवनहल्लि, बैंगलूरु - 562 149
दूरभाष सं.: +91-80-28366454
मोबाइल सं.: +91-9840376907
apddrl[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : एसएआरपी – एलएआरपीएम – भुवनेश्‍वर डॉ. स्मिता मोहन्‍ती
निदेशक एवं प्रमुख (प्रधान वैज्ञानिक)

सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स उन्‍नत अनुसंधान स्‍कूल (एसएआरपी) – एलएआरपीएम,
बी - 25, सीएनआई कॉम्‍प्‍लेक्‍स,
भुवनेश्‍वर - 751 024
मोबाइल सं.: +91-9338053123
दूरभाष सं.: +91-674-2743767
फैक्‍स सं.: +91-674-2743863
larpm[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : एसएआरपी - एआरएसटीपीएस – चेन्‍नई श्री बी. रवि
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स उन्‍नत अनुसंधान स्‍कूल (एसएआरपी) – एआरएसटीपीएस,
टी.वी.के. औद्योगिक क्षेत्र, गिण्‍डी, चेन्‍नई - 600 032.
मोबाइल सं.: +91-9597511411
दूरभाष सं.: +91-44-22254794
फैक्‍स सं.: +91-44-22254793
arstps[at]cipet[dot]gov[dot]in


सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी)


CONTACT INFORMATION
केन्‍द्र का नाम नाम एवं पदनाम संपर्क सूचना ईमेल आईडी
सिपेट: आईपीटी-अहमदाबाद श्री पी.पी.दिवासली
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
प्‍लॉट सं: 630, फेस IV, जीआईडीसी, वटवा,
अहमदाबाद - 382445
दूरभाषा सं.: +91-79-40103902
मोबाइल सं.: +91-7229000205
फैक्‍स सं.: +91-79-40083905/06
ahmedabad[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट: आईपीटी-भुवनेश्‍वर श्री पी.के.साहू
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
बी-25, सीएनआई कॉम्‍प्‍लेक्‍स,
पी.ओ.पाटिया,
भुवनेश्‍वर - 751 024.
दूरभाष सं.: +91-674-2743767
मोबाइल सं.: +91-7566177001
फैक्‍स सं.: +91-674-2743863
bhubaneswar[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट: आईपीटी-चेन्‍नई श्री एस इलंगोवन
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
टी.वी.के. औद्योगिक क्षेत्र, गिण्‍डी,
चेन्‍नई - 600 032.
दूरभाष सं. : +91-44-22254710
मोबाइल सं.: +91-9840348407
chennai[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट: आईपीटी-कोच्चि श्री के ए राजेश
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
एचआईएल, कॉलोनी, एडयार रोड,
पातालम, एलूर, उद्योगमंडल पी.ओ.,
कोच्चि-683 501.
दूरभाष सं.: +91-484-2547741 / 2546740
मोबाइल सं.: +91-8129497182
kochi[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट: आईपीटी – लखनऊ डॉ एस एन यादव
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख (अतिरिक्त प्रभार)
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
बी-27, अमाउसी औद्योगिक क्षेत्र,
लखनऊ - 226 008.
दूरभाष सं. : +91-522-2436227, +91-7607194014
मोबाइल सं.: +91-9840649574
lucknow[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट: आईपीटी – रायपुर डॉ। आलोक कुमार साहू
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
औद्योगिक क्षेत्र भानपुरी,
उर्कुरा रेलवे स्‍टेशन के पास,
भानपुरी, रायपुर - 493221 (छत्‍तीसगढ़)
दूरभाष सं.: +91-77-6673001
मोबाइल सं.: +91-7869955231
raipur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : आईपीटी - जयपुर श्री संजय चौधरी
निदेशक एवं प्रमुख (अतिरिक्‍त कार्यभार)
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
एसपी-1298, सितापुरा औद्योगिक क्षेत्र,
फेस-III, सितापुरा,
जयपुर - 302 022
मोबाइल सं.: +91-9116955333
cipetiptjaipur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : आईपीटी – मुरथल डॉ हरेंद्र कुमार
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : पेट्रोकेमिकल्‍स तकनीकी संस्‍थान (आईपीटी),
डी सी आर यू एस टी कैम्‍पस,
50 माईल स्‍टोन, एन एच-1,
मुरथल, जिला – सोनीपत, हरियाणा - 131039
दूरभाष सं. : +91-130-2203005
मोबाइल सं.: +91-7905594984
फैक्‍स सं.: +91-130-2203010
murthal[at]cipet[dot]gov[dot]in


सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस)


CONTACT INFORMATION
केन्‍द्र का नाम नाम एवं पदनाम संपर्क सूचना ईमेल आईडी
सिपेट : सीएसटीएस – अमृतसर श्री परमिंदर प्रीत सिंह
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
पी.ओ. रयॉन एण्‍ड सिल्‍क मिल्‍स,
जीएनडी विश्‍वविद्यालय के सामने,
अमृतसर - 143 104.
दूरभाष सं.: +91-183-2258938
मोबाइल सं.: +91-8177004000
फैक्‍स सं.: +91-183-2258671
amritsar[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – औरंगाबाद श्री ए.के. राव
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
प्‍लॉट सं. जे-3/2,
एमआईडीसी औद्र्योगिक क्षेत्र,
चिकलथाना, औरंगाबाद - 431 006.
मोबाइल सं.: +91-9445035650
दूरभाष सं.: +91-240-2478301 / 302
फैक्‍स सं.: +91-240-2478333
aurangabad[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – अगरतला श्री पी। विजय कुमार
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
रबड़ पार्क एरिया, बुद्धजंगनगर,
सब-डिविज़न: मोहनपुर,
अगरतला,
त्रिपुरा - 799 008
मोबाइल सं.: +91-9849599133
दूरभाष सं. : +91-381-2310080
फैक्‍स सं.: +91-381-2310160
agartala[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – बद्दी डॉ यू पी सिंह
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
प्‍लॉट नं.198/201,
वीआरएलए कैंपस, झारमाजरी, पीओ
बरोटीवाला, बद्दी,
जिला सोलन,
हिमाचल प्रदेश - 174103
दूरभाष सं. : +91-1795-271188 / 271177
मोबाइल सं.: +91-9417804668
फैक्‍स सं.: +91-1795-271177
baddi[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – बालासोर श्री के के महापात्र
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
प्‍लॉट नं. ए, आई डी सी ओ, बम्‍बडा औद्योगिक क्षेत्र,
बालासोर - 756056, उडिषा.
दूरभाष सं.: +91-6782-255112 / 113 / 114 / 115 / 116
मोबाइल सं.: +91-7781020330 / +91-8342977308
apptc[dot]balasore[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – भागलपुर शश्री संजय कुमार चौधरी
निदेशक एवं प्रमुख (अतिरिक्त प्रभार)
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
शिविर कार्यालय: महिला आईटीआई,
बरारी,
भागलपुर - 812003
मोबाइल सं.: +91-9437124606 / +91-7470784301
bhagalpur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – भोपाल डॉ। संधेश कुमार जैन
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
'जी' सेक्‍टार, जे.के.रोड,
गोविन्‍दपुरा औद्योगिक क्षेत्र,
भोपाल - 462 023.
दूरभाष सं.: +91-755-4028602
मोबाइल सं.: +91-7607194001, +91-9601287901
फैक्‍स सं.: +91-755-2689041
bhopal[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – भुवनेश्‍वर श्री बी. पी. पेट्रो
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
एस-3/79, सेक्‍टार-ए, अंचल-बी,
मंचेश्‍वर औद्योगिक क्षेत्र,
भुवनेश्‍वर - 751 010.
दूरभाष सं.: +91-674-2588392 / +91-674-2587874 (विस्‍तार.: 120)
मोबाइल सं.: +91-7008304951 / +91-9937291503
फैक्‍स सं.: +91-674-2587874
mcti[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – चन्‍द्रपुर श्री अवनीत कुमार जोशी
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
प्‍लॉट नं.: C-10/1,
एमआईडीसी तडाली औद्योगिक क्षेत्र,
चन्‍द्रपुर - 442406.
दूरभाष सं.: +91-7888097397
मोबाइल सं.: +91-9112252204
chandrapur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – देहरादून श्री अभिषेक राजवंश
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
हरिद्वार रोड़,
पोस्‍ट – भनियावाला,
डोइवाला,
देहरादून - 248140 (उत्‍तराखण्‍ड)
मोबाइल सं.: +91-7869955241
दूरभाष सं. : +91-135-2695075
dehradun[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – गुवाहाटी श्री एस.वाई. शिराली
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
पी.ओ: चंगसारी,
जिला: कामरुप,
गुवाहाटी - 781 101
मोबाइल सं.: +91-9686898969
दूरभाष सं. : +91-361-2910477, +91-9957193628
guwahati[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – पीडब्‍ल्‍यूएमसी – गुवाहाटी श्री एस.वाई. शिराली
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस) - पीडब्‍ल्‍यूएमसी – गुवाहाटी
पी.ओ/गॉंव: बोरगॉंव (बंगलाघर्),
हाजो सर्किल,
जिला: कामरुप (असम), पिन-781104.
दूरभाष सं. : +91-361-2914005
मोबाइल सं.: +91-9686898969
pwmc[dot]guwahati[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – ग्‍वालियर डॉ। संधेश कुमार जैन
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख (अतिरिक्‍त कार्यभार)
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
टेक्‍स्‍टाइल टेक्‍नोलॉजी विभाग, महिला पॉलिक्‍लीनिक के पास,
पडव, ग्‍वालियर - 474007
दूरभाष सं. : +91-751-2456515, 2369369
मोबाइल सं.: +91-7607194001, 9601287901
gwalior[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – हाजीपुर शश्री संजय कुमार चौधरी
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
ईपीआईपी कॉम्‍प्‍लेक्‍स,
हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र,
हाजीपुर - 844 102
मोबाइल सं.: +91-9437124606 / +91-7470784301
hajipur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – हल्दिया श्री पंकज मिश्रा
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
सिटी सेन्‍टर,
पी.ओ.- देभोग, जिला. पूर्ब मिदिनापुर,
हल्दिया - 721 657.
दूरभाष सं. : +91-3224-255534
मोबाइल सं.: +91-7477722773
फैक्‍स सं.: +91-3225-253016
haldia[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – हैदराबाद श्री पी.के.साहू
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख (अतिरिक्‍त कार्यभार)
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
सीआईडीए फेस-II, चेर्लापल्लि,
एचसीएल पोस्‍ट,
हैदराबाद - 500 051.
दूरभाष सं. : +91-40-27264040
मोबाइल सं.: +91-7566177001
फैक्‍स सं.: +91-40-27264051
hyderabad[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – इम्‍फाल मिस्टर इमो थियाम
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
सी-12, औद्योगिक क्षेत्र,
तकियालपेट,
इम्‍फाल - 795 001.
मोबाइल सं.: +91-9862027422
दूरभाष सं. : +91-385-2054310, 2413523
फैक्‍स सं.: +91-385-2413899
imphal[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – जयपुर श्री संजय चौधरी
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
एसपी-1298, सितापुरा औद्योगिक क्षेत्र,
फेस-III, सितापुरा,
जयपुर - 302 022
दूरभाष सं. : +91-141-2770264/65/66
मोबाइल सं.: +91-9116955333
फैक्‍स सं.: +91-141-2770736
jaipur[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – कोरबा डॉ। आलोक कुमार साहू
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
एड्यूकेशन केन्‍द्र, स्‍याहीमुडीi,
पोस्‍ट : गोपालपुर, के माध्‍यम से –जम्‍नीनपल्‍ली,
कोरबा - 495450 (छत्‍तीसगढ़)
दूरभाष सं. : +91-7759-222570
मोबाइल सं.: +91-7869955231
korba[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – मदुरै डॉ. के.प्रकलाथन
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
समत्‍वपुरम के पास,
तिरुवातवूर,
मदुरै - 625110.
दूरभाष सं. : +91-452-2424227,2424277
मोबाइल सं.: +91-9677123883
atpdc[dot]madurai[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – मैसूरु श्री आर.टी. नागरल्‍ली
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
नं.437/ए,
हेब्‍बाल औद्योगिक क्षेत्र,
मैसूरु - 570 016
दूरभाष सं.: +91-821-2511903
मोबाइल सं.: +91-9466146001
फैक्‍स सं.: +91-821-2510990
mysore[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – नवसारी श्री जी सी सैनी
निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
तब्लॉक नंबर: बी-364 और डी-368,
सरकार के पास विज्ञान महाविद्यालय,
एटी एंड पीओ खुंड,
जिला नवसारी - 396521
मोबाइल सं.: +91-8284989297
दूरभाष सं. : +91-7567648878, +91-7990980713
navsari[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – रांची श्री बछव प्रवीण भाऊराव
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
हेहाल,
रांची - 834005,
झारखण्‍ड.
मोबाइल सं.: +91-9325687905
दूरभाष सं.: +91-651-2999713
ranchi[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – वाराणसी डॉ। एस एन यादव
प्रधान निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
वाराणसी-चुनार रोड,
खसरा नंबर 828 और 821,
ग्राम-करसड़ा, तहसील-राजातालाब,
जिला. - वाराणसी, उत्तर प्रदेश - 221011
मोबाइल सं.: +91-9840649574
varanasi[at]cipet[dot]gov[dot]in
सिपेट : सीएसटीएस – विजयवाडा डॉ चिन्ता सेखर
संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख
सिपेट : कौशल एवम् तकनीकी सहायता केन्‍द्र (सीएसटीएस),
सर्वे नं.: 377, सुरमपल्लि (वी),
गन्‍नावरम (एम), कृष्‍णा जिला,
विजयवाडा - 521 212.
दूरभाष सं. : +91-866-2971466
मोबाइल सं.: +91-9959333414
vijayawada[at]cipet[dot]gov[dot]in

अंतिम नवीनीकरण: 12-01-2023

© केंद्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

केंद्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Website Quality Certificate
Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window