CIPET Top Banner
होम / एक्सेसिबिलिटी की विशेषताएं

एक्सेसिबिलिटी की विशेषताएं

इसे सुलभ बनाने के लिए सामाजिक न्याय मंत्रालय के वेबसाइट में शामिल विशेषताएं निम्‍नानुसार हैं:


links मुख्‍य विषय को स्किप करें: कीबोर्ड का उपयोग करके दोहराए गए नेविगेशन के माध्यम से बिना जाए पृष्ठ पर मुख्य विषयवस्‍तु तक तीव्रता के साथ पहुंचाती है।


links आइकन: सीखने की अक्षमता वाले उपयोगकर्ता आसानी से विवरणों को समझने के लिए पाठ आइकनों के साथ पूर्ण किया गया है। की नेविगेशन विकल्पों के साथ-साथ महत्वपूर्ण विशेषताओं जैसे कि प्रिंट, ईमेल इत्‍यादि के लिए पाठ लेबलों के साथ आइकनों को प्रदान किया गया है।


links ड्रॉप-डाउन मेनू के लिए कीबोर्ड का समर्थन: वेबसाइट के शीर्ष नेविगेशन विकल्पों को प्रदर्शित करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग किया गया है। कीबोर्ड का उपयोग उपयोगकर्ताओं को गतिशीलता और दृश्य विकलांगता वाले उपयोगकर्ताओं को नेविगेशन विकल्पों के लिए सक्षम करने के लिए प्रदान किया गया है। कीबोर्ड उपयोगकर्ता निम्नलिखित तरीके से शीर्ष नेविगेशन विकल्पों तक पहुँच सकते हैं:


links ड्रॉप-डाउन मेनू: ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्प, जैसाकि हमारे बारे में, हमारी टीम, शैक्षणिक इत्‍यादि को मार्गनिर्देशन करने के लिए टैब की और स्पेस बार को दबाएं।


links एक्सेसिबिलिटी का विकल्‍पें: पाठ के आकार तथा विपरीत योजना को बदलने के लिए विकल्प प्रदान की जाती है।


links विवरणात्‍मक लिंक पाठ: लिंक का संक्षिप्त विवरण, लिंक पाठ के रूप में केवल 'पाठ को और अधिक पढ़ें' और 'यहां क्लिक करें' जैसे शब्दों का उपयोग करने के बजाय विवरणात्‍मक वाक्यांशों का उपयोग करके प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, यदि एक नए विंडो में एक लिंक वेबसाइट खोलता है, तो विवरण उसी का विवरण प्रदान करता है।


links फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार की पहचान: वैकल्पिक फ़ाइल प्रकारों, जैसे पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल के साथ-साथ फ़ाइल आकार के बारे में जानकारी उपयोगकर्ताओं को पहचानने में मदद करने के लिए लिंक पाठ के भीतर प्रदान की गई है। इसके अलावा, लिंक के साथ विभिन्न फ़ाइल प्रकारों के लिए आइकन प्रदान किए गए हैं। यह उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में मदद करता है कि वे लिंक का उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई लिंक एक पीडीएफ फाइल खोलता है, तो लिंक टेक्स्ट उसके फ़ाइल आकार और प्रकार को निर्दिष्ट करता है।


links टेबल हेडर: तालिका के शीर्षकों को चिह्नित किया जाता है और प्रत्येक पंक्ति में उनकी संबंधित कोशों के साथ संबद्ध किया जाता है। यह स्क्रीन रीडर को उपयोगकर्ता के लिए किसी भी सेल के कॉलम और पंक्ति हेडर को पढ़ने में सक्षम बनाता है।


links तालिका शीर्षक और सारांश: तालिका कैप्शन निर्दिष्ट किए जाते हैं जो लेबल के रूप में कार्य करते हैं, जो सूचित करते हैं कि तालिका में कौन सा विवरण प्रदान किया गया है। इसके अलावा, तालिका की जानकारी आसानी से समझने हेतु सारांश स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ताओं के लिए विवरण उपलब्‍ध करने के लिए निर्दिष्ट किया गया है।


links शीर्षक (Headings): वेब पृष्‍ठ शीर्षक उपयुक्त शीर्षक एवं उपशीर्षक का उपयोग करके आयोजित किया जाता है जो एक पठनीय संरचना प्रदान करता है। एच1 मुख्य हेडिंग को सूचित करता है, जबकि एच 21 उपशीर्षक को सूचित करता है।


links शीर्षक (Titles): प्रत्येक वेब पृष्‍ठ के लिए एक उपयुक्त नाम निर्दिष्ट किया गया है जो आपको पृष्ठ के विषय को आसानी से समझने में मदद करता है।


links वैकल्पिक पाठ: दृश्य विकलांगता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक छवि का संक्षिप्त विवरण प्रदान किया गया है। यदि आप एक ऐसे ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं जो केवल पाठ का समर्थन करता है या छवि प्रदर्शन बंद कर दिया है, तो आप अभी भी जान सकते हैं कि छवि, किसी एक छवि के अभाव में वैकल्पिक पाठ को पढ़ने के बारे में है। इसके अलावा, कुछ ब्राउज़र टूलटिप के रूप में वैकल्पिक पाठ प्रदर्शित करते हैं, जब उपयोगकर्ता छवि पर माउस पॉइंटर ले जाता है।


links स्पष्ट रूप का लेबल एसोसिएशन: लेबल अपने संबंधित नियंत्रण, जैसे कि टेक्स्ट बॉक्स, चेक बॉक्स, रेडियो बटन और ड्रॉप-डाउन सूची से जुड़ा होता है। यह सहायक उपकरणों को एक रुप पर नियंत्रण के लिए लेबल की पहचान करने में सक्षम बनाता है।


links प्रपत्र निर्देश और त्रुटियां: प्रपत्रों के लिए निर्देश पाठ और त्रुटि संदेश गतिशील रूप से प्रदर्शित किए जाते हैं, जबकि उपयोगकर्ता प्रपत्र को संचालित कर रहा हो और फॉर्म भर रहा हो। स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ताओं सहित उपयोगकर्ताओं को यह जानकारी उपलब्ध कराने के लिए, एआरआईए (ARIA) तकनीकों का उपयोग किया गया है। इस महत्‍वपूर्ण प्रपत्र संबंधी जानकारी को उपयोगकर्ता तक पहूंचाने में सक्षम होना सुनिश्चित करता है, उसी के लिए सहायता प्रदान की गई है।


links समरुपी नेविगेशन प्रक्रिया: वेबसाइट के प्रत्‍येक भाग में नेविगेशन और प्रस्तुति की शैली के अनुरूप साधन शामिल किए गए हैं।


links कीबोर्ड की सहायता: टेब और Shift + Tab की, को दबाकर कीबोर्ड का उपयोग करके वेबसाइट को ब्राउज किया जा सकता है।


links स्‍वनिर्धारित पाठ आकार: वेब के पृष्‍ठों पर पाठ का आकार या तो ब्राउज़र के माध्यम से, एक्सेसिबिलिटी ऑप्शन पेज के माध्यम से या प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद टेक्स्ट साइजिंग आइकन पर क्लिक करके बदला जा सकता है।


links इसके विपरीत योजना का समायोजन करें: वेबसाइट दृश्य हानि होनेवाले उपयोगकर्ताओं, जैसे कि कम दृष्टि वाले और रंग अंधता वाले उपयोगकर्ताओं को वेब पेज की जानकारी को आसानी से देखने के लिए तथा सक्षम करने के लिए दो योजनाओं को प्रदान करती है। मानक और उच्च विरुद्घ योजनाएं प्रत्येक वेब पेज के शीर्ष पर आइकन के रूप में प्रदान की जाती हैं और एक्सेसिबिलिटी विकल्प पृष्ठ पर उपलब्ध हैं।



अंतिम नवीनीकरण: 22-02-2021

© सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) के स्‍वयं का विषय वस्‍तु। सर्वाधिकार सुरक्षित।

सेन्‍ट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोलॉजी (सिपेट) द्वारा डिज़ाइन करके विकास किया गया और संधृत

Facebook Page : External website that opens in a new window    Twitter Page : External website that opens in a new window    Youtube Page : External website that opens in a new window